जानिए कैसे पाए अनचाहे तिलो की समस्या से छुटकारा

वैसे तो चेहरे पर तिल का होना खूबसूरती की पहचान माना जाता है,बहुत से लोग इसे ब्यूटी स्पॉट भी कहते है,पर कभी कभी हमारे चेहरे पर तिलो की संख्या इतनी ज़्यादा हो जाती है जो देखने में बहुत ही ख़राब लगने लगती है,इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलु उपायों के द्वारा इन तिलो को हटाने के कुछ तरीको के बारे में बताने जा रहे है.

1-तिल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रुई  के एक टुकड़े में थोड़ा सा सेब का सिरका लगाकर तिल पर पट्टी बांध लें. इसे तब तक ऐसे ही रहने दें जब तक तिल खुद गिर न जाए या गायब न हो जाए.

2-लहसुन के इस्तेमाल से भी तिल की समस्या से छुटकारा पा सकते है,इसे इस्तेमाल करने के लिए लहसुन की कली बीच से काट कर अपने तिल पर रखे और फिर उसके ऊपर से पट्टी बांधें. इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दे,सुबह होने पर पट्टी उतार दें. कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से तिल साफ हो जाते हैं.

3-चेहरे के अनचाहे तिलो को हटाने के लिए सबसे पहले थोड़े से बेकिंग सोडा में थोड़ा सा कॉस्टर आयल मिलाकर इसे रात को सोने से पहले अपने तिलो पर लगा ले. सुबह धो लें. रोजाना ऐसा करने से तिल साफ हो जाएंगे.

4-अगर आपके चेहरे पर बहुत सारे अनचाहे तिल है तो इनको दूर करने के लिए अंगूर को अच्छे से निचोड़ कर इनका रस  निकाल लें और अब इस रस को नियमित रूप से  दिन दो से तीन बार  इस रस को तिल पर लगाएं. इससे 1 महीने के अंदर तिल हटने लगते हैं.