खाना आसानी से नहीं पचता तो इन चीजों का करें सेवन, दुरूस्त हो जाएगा हाजमा

समय के साथ आज हमारी लाइफ स्टाइल पूरी तरह बदल चुकी है, कई मायनों में ये बदलाव सही भी है पर सेहत की लिहाज से देखा जाए तो आधुनिक जीवनशैली हमारे स्वाथ्य पर भारी पड़ रही है। आजकल की अनियमित दिनचर्या और खानपान का ही असर है कि आज हर व्यक्ति किसी ना किसी शारीरिक समस्या से ग्रस्त है, खासकर पेट की समस्याएं तो आम हो चुकी हैं। जंकफूड और बाहर के खाने की वजह से पेट में गैस, अपच और कब्ज की समस्याएं जन्म ले रही हैं, वहीं ऐसी पेट की समस्याएं और भी दूसरी बीमारियों का कारण बनती हैं।इसलिए इन पर निजात पाना बेहद जरूरी है।

आज हम आपको पेट की ऐसी ही समस्याओं से निजात पाने की आसान तरीका बताने जा रहे हैं। दरअसल अगर हम अपने खानपान में कुछ जरूरी बदलाव करें तो काफी हद तक पेट की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने डाइट में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा जो कि पाचन मजबूत करते हैं । तो चलिए जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में..

दही

दही पेट के लिए रामबाण है, असल में इसमें अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो कि पेट की समस्याओं से निजात दिलाते हैं। इसलिए अगर आप एसीडिटी, अपच या पेट की किसी भी समस्या से परेशान है तो अपनी डाइट में अधिक से अधिक मात्रा में दही शामिल करें। कब्ज की समस्या के लिए दही में अजवायन डालकर खाएं।

केला

केला जहां सेहत बनाने में मददगार साबित होता है वहीं ये पेट के लिए भी बेहद लाभदायी है। इसीलिए पेट में इंफेक्शन होने पर केला खाने की सलाह दी जाती है।

पपीता

पपीते का सेवन करने से 24 घंटे के अंदर हाजमा दुरूस्त हो जाता है, दरअसल इसमें पपेन नामक एंजाइम होता है जो कि प्रोटीन को तोड़कर उसे पचाने योग्य बनाता है।ऐसे में अगर आप कुछ भी खा रहे हैं और वो हजम नही हो पा रहा तो, खाने के बाद पपीते का सेवन जरूर करें, ये आपके पाचन तंत्र के लिए सहायक होगा।

नाशपाती

नाशपाती का सेवन भी पेट के लिए बेहद लाभदायी है, दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे डाइजेशन सिस्टम दुरूस्त होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्‍तेदार सब्जियों में जहां भरपूर आयरन और विटामिन्स होते हैं, वहीं ये आसानी से पच जाती हैं । ऐसे में इन्‍हें खाने से पेट साफ़ रहता है।

सेब

सेब के बारे में एक बेहद प्रचलित कहावत है कि, ‘एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर से निजात पाओ’.. दरअसल सेब सेहत के लिए बेहद लाभदायी होता है, इसमें पोटैशियम, फास्फोरस,विटामिन A, C और कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि पेट की समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक होते हैं।

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस भी पेट के लिए फायदेमंद है.. इसमें पाएं जाने वाले घुलनशीन फाइबर, रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हैं।

चुकंदर

चुकंदर पेट की समस्याओं के लिए फायदेमंद है, खासकर पाइल्‍स के रोगियों के लिए ये बेहद लाभदायी है। साथ ही चुकंदर का जूस पीलिया, हेपेटाइटिस और उल्टी के उपचार में भी असरदार होता है।

दलिया
दलिया में फाइबर, खनिज और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही ये मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस का भी अच्छा स्त्रोंत है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो दलिया का सेवन करने से जहां कब्ज की समस्या से काफी हद तक निजात मिलती है, वहीं, ये पेट के कैंसर का खतरा भी कम करता है।