वर्कआउट के लिए टाइम नहीं, रेड वाइन पीकर घटाएं वजन

अगर आपको अब तक यह बताया गया था कि वजन कम करने के लिए आपको शराब पीना बंद कर देना चाहिए, ज्यादा कैलरी वाले खाने से परहेज करना चाहिए और जिमिंग शुरू कर देनी चाहिए तो कैलरी वाला खाना और जिम की सलाह तो ठीक है लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो वजन घटाने के लिए शराब न पीने की सलाह ठीक नहीं है। अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो सीमित मात्रा में रेड वाइन पीना वजन घटाने के मकसद में आपकी मदद कर सकता है।

स्टडी में हुआ खुलासा
अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो हर दिन 2 गिलास रेड वाइन पीने से आपका वजन घट सकता है। वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में की गई इस स्टडी में दावा किया गया है कि रेड वाइन में मौजूद पॉलिफेनॉल जिसे रेजवेराट्रॉल कहते हैं वह वजन घटाने में मदद करता है। स्टडी के मुताबिक शरीर में मौजूद वाइट फैट जिसमें एनर्जी जमा रहती है और वजन बढ़ने पर यह भी बढ़ने लगता है को रेड वाइन में मौजूद पॉलिफेनॉल मोटापे से लड़ने वाला फैट बना देता है जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है।

महिलाओं में मोटापे का खतरा कम
20 हजार महिलाओं पर हार्वर्ड में की गई स्टडी में खुलासा हुआ कि वैसे महिलाएं जो रेड वाइन पीती हैं उनमें मोटापा विकसित होने का खतरा 70 फीसदी कम था। साथ ही रेड वाइन पीने से महिलाओं में शुरुआत में वेट गेन करने की प्रक्रिया भी बेहद धीमी थी। हालांकि इन महिलाओं ने कुछ समय के लिए खुद ही अपने वजन पर नजर रखी थी।

रेड वाइन के और भी हैं फायदे
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रेड वाइन पीने के सेहत से जुड़े कई फायदे हैं। कुछ स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि सीमित मात्रा में रेड वाइन पीने से दिल से जुड़ी कुछ बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। इसके अलावा रेड वाइन स्ट्रोक और समय पूर्व मृत्यु के खतरे को भी कम करती है। इसकी वजह यह है कि रेड वाइन हमारे खून में मौजूद गुड कलेस्ट्रॉल HDL को बढ़ावा देती है।

कम होता है कैंसर का रिस्क
साथ ही यह कोलोन, बेजल सेल, ओवरी और प्रॉस्टेट कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को भी कम करती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हर दिन 1-3 गिलास रेड वाइन पीने से डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। इसके अलावा महिलाओं में टाइप-2 डायबीटीज विकसित होने के खतरे को भी कम करती है रेड वाइन।