कैंसर से बचाती है लीची, जानें जबरदस्त फायदे

इन दिनों बाजार में लीची की भरमार है। आम के अलावा अगर दूसरा कोई फल गर्मियों में भरपूर मात्रा में मिलता है, तो वह लीची ही है, लेकिन क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते हैं?

विटामिन, ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर लीची
लीची में ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, विटामिन बी-कॉमप्लेक्स और फाइटोन्यूट्रिएंट फ्लेवनॉइड्स होते हैं। विटामिन-बी कॉमप्लेक्स मेटाबॉलिज़्म फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को बढ़ाता है।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाती है
लीची पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने में मदद करती है। इसके अलावा यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाती है और कब्ज की शिकायत को दूर करती है।

कैंसर से बचाव
लीची में ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो बॉडी को हर तरह के स्ट्रेस से बचाते हैं। लीची में polyphenols और proanthocyanidins होते हैं, जो कैंसर होने से रोकते हैं। कैंसर पैदा करने वाली ऐंटीबॉडीज़ पर लीची बहुत ही पावरफुल तरीके से काम करती है।

वायरल इंफेक्शन
लीची में ऐंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जिसकी वजह से यह हर तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाती है। इसमें मौजूद Proanthocyanins और Litchiannin A2 एक स्ट्रॉन्ग ऐंटीवायरल एजेंट के तौर पर काम करते हैं और बॉडी को हेल्दी रखते हैं।

कोल्ड और फ्लू
लीची रेस्परेटरी सिस्टम को भी ठीक रखती है। इसके अलावा यह कोल्ड और फ्लू से भी बचाती है।

ब्लड प्रेशर
लीची ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है। दरअसल इसमें पोटेशियम होता है जोकि बॉडी फ्लूइड को मेनटेन करने में मदद करता है। साथ ही यह वेसल (नलिका) और आर्टरीज़ (धमनियों) को सिकुड़ने से रोकती है