अभी-अभी: भारत-चीन बॉर्डर पर आया भूकंप, रिक्‍टर पैमाने पर मापी गई 4.5 तीव्रता

मंगलवार सुबह भारत और चीन के बॉर्डर पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 4.5 मापी गई है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार सुबह 5.15 बजे भारत और चीन की सीमा क्षेत्र में भूकंप के झटके आए. मौस‍म विभाग के मुताबिक, भूकंप धरती से 10 किलोमीटर की गहराई में आया. इस भूकंप में किसी भी तरह की जानमाल की हानि की खबरें सामने नहीं आई है.

बता दें कि सोमवार को ही जापान के ओसाका में तेज भूकंप आया. रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता के इस भूकंप में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 घायल हो गए. जापान के प्रसारक एनएचके के मुताबिक, मृतकों में नौ साल की बच्ची और दो पुरूष हैं. जापान मौसम एजेंसी (जेएमए) के मुताबिक, भूकंप के झटके सुबह 7.58 पर महसूस किए गए और इसका केंद्र ओसाका प्रांत के होन्शू पर रहा.

हालांकि, सुनामी को लेकर कोई चेतावनी जारी नहीं की गई थी. भूकंप से ओसाका और ताकात्सुकी में कई इमारतें ढह गई. ओसाका, शिगा, क्योतो और नारा में हाईस्पीड बुलेट ट्रेन और स्थानीय रेल सेवाएं बाधित हुई.

प्रशासन का कहना है कि भूकंप से क्षेत्र में 15 में से कोई भी परमाणु रिएक्टर प्रभावित नहीं हुआ. जापान सरकार ने भूकप से संबद्ध सूचनाओं को एकत्र करने के लिए एक टास्कफोर्स का गठन किया है. एनएचके के मुताबिक, भूकंप के बाद ओसाका में लगभग 170,000 घरों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई.