सेक्स के लिए आपको मजबूत बनाएगा सर्वांगासन

योग आध्यात्मिक व वैज्ञानिक दृश्टिकोण दोनों प्रकार से हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. यह सिर्फ आपके शरीर चुस्त-दुरुस्त नहीं रखता बल्कि आपकी सोच को शुद्ध करता है. योग एक प्राचीन विद्द्या है जो कि सदियों से मानव करता आ रहा है. पहले इसे श्रीमुनि करते थे पर धीरे-धीरे यह विद्द्या उन्होंने आम लोगों को ट्रांसफर कर कर दी.

आज दुनिया के कई देशों में बड़े-बड़े योग इंस्टिट्यूट हैं जहाँ लोग कुछ दिनों की पैड ट्रेनिंग लेने आते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक ऐसी योग विधि है जिसके द्वारा आपकी सेक्स से जुडी समस्याएं ठीक हो सकती हैं. इस योग का नाम सर्वांगासन जिसे नियमित करने से आपकी सेक्स कैपेसिटी बढ़ेगी.

ऐसे करें सर्वांगासन : सर्वांगासन योग करने के लिए सबसे पहले जमीन पर एक चटाई या दरी बिछाएं. फिर चटाई पर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को एक साथ मिला लें. अब अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें और शरीर को ढीला रखें. अब सांस लेते हुए आराम से पैरों को धीरे-धीरे बिल्कुल सीधे तरीके से ऊपर की तरफ उठाएं. फिर धीरे-धीरे पैरों के साथ कमर को भी उपर की तरफ उठाएं. पैरों को ऊपर की तरफ पीठ से 90 डिग्री तक उठाएं. अब हाथों की मदद से पीठ और कमर को भी उपर की तरफ उठाएं. यह योग करते समय मुंह ऊपर आकाश की तरफ होगा और कुहनियां जमीन पर टिकी होंगी. अब हाथ से पीठ को सहारा दें और थोड़ी देर इसी अवस्था में रहें. फिर धीरे-धीरे पहले की अवस्था में वापस आएं.

सर्वांगासन के फायदों के बारे में बात करे तो इस योग से महिलाओं की कमर और वजाइना मजबूत होती है जिससे उन्हें सेक्स के दौरान दर्द नहीं होता. इसी तरह इस योग के करने से पुरुषों के वीर्य के पतलेपन की समस्या दूर होती है.

सावधान : सर्वांगासन ऐसे लोग न करे इन्हें हड्ड़ियों की शिकायत है. कमर दर्द और पीठ दर्द उठाने पर इस योग को न करें. खबर गर्भवती महिलाएं इस योग का न करें.