स्मार्टफोन यूज समय करते हैं ये काम, तो जरुर पढ़े ये खबर

16_02_2017-smartphone-thingsनई दिल्ली। हम सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, कभी कार में तो कभी घर में, कभी सड़क पर चलते समय तो कभी बाइक चलाते समय। आजकल हम देखते हैं कि ज्यादातर लोग अपना अधिकतर समय स्मार्टफोन पर गुजारते हैं। इस दौरान वो वीडियो देखना, सोशल मीडिया देखना, चैटिंग करना, गेम खेलना या म्यूजिक सुनने जैसा काम करते हैं। लेकिन स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करना भी हानिकारक सिद्ध हो सकता है। जी हां, स्मार्टफोन का लगातार इस्तेमाल करना, जब एक फोबिया में तब्दील हो जाता है तो कई बार दर्दनाक हादसे हो जाते है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी दर्दनाक मौतों के बारे में, जो स्मार्टफोन के कारण हुई।

1. आमतौर पर लोग अपने स्मार्टफोन पर इतने ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं कि अपने आसपास क्या हो रहा है, उन्हें यह भी ध्यान नहीं रहता है। 2015 में क्रिसमस डे पर ऐसा ही कुछ हुआ जोशुआ बुरवेल के साथ, जो सैन डिएगो के एक टूरिस्ट स्पॉट पर घूमने के लिए गए थे। अन्य लोगों की तरह वह भी अपनी सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे थे। इस दौरान उन्हे ध्यान ही नहीं रहा वे डेंजर जोन में प्रवेश कर गए और करीब 60 गहरे गड्ढे में गिरने से उनकी मौत हो गई।

2. आमतौर पर जब हमारा मोबाइल साइलेंट मोड या वाइब्रेट मोड पर हो तो उसे खोजना बेहद मुश्किल जाता है क्योंकि कई बार हम अपने स्मार्टफोन को घर में कहीं भी रखकर भूल जाते हैं। आजकल स्मार्टफोन को ट्रैक करने वाले फीचर भी आ गए हैं। इसी ट्रैकिंग सिस्टम के कारण फरवरी 2016 में अल्बामा के एक युवक की जान चली गई। दरअसल, यहां के बिरमिंघम इलाके में रहने वाले एक युवक का स्मार्टफोन चोरी हो गया, तो उसने अपने मोबाइल का ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए पता लगाने की कोशिश की। उसने पाया कि उसका मोबाइल पास के ही एक चर्च के पीछे शो हो रहा है। जब युवक अपने मोबाइल को लेने पहुंचा तो चोरी करने वाले व्यक्ति उस समय वहां अपनी कार में बैठा हुआ था, जब युवक ने उससे अपना मोबाइल मांगा तो उसने गोली मारकर युवक की हत्या कर दी।

3. हम अक्सर तेज रफ्तार ड्राइविंग के दौरान लोगों को मोबाइल फोन यूज करते देखते हैं। कई बार लोग ड्राइविंग के दौरान ही अपने मोबाइल पर बात करने के साथ-साथ मैसेज भी करते हैं। अमेरिका के मिसौरी इलाके में अगस्त 2010 में एक व्यक्ति द्वारा ड्राइविंग करते समय मोबाइल के उपयोग के कारण बड़ा हादसा हो गया। इस व्यक्ति को बचाने के प्रयास एक स्कूल बस अन्य स्कूल बस से टकरा गई, जिससे घटनास्थल पर ही दो बच्चों की मौत हो गई और करीब 38 बच्चे घायल हो गए।

4. इस घटनाओं के अलावा मोबाइल उपयोग करते समय सड़क पार करने या मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर बात करने के दौरान मोबाइल में विस्फोट से जुड़े हादसे भी हम अक्सर सुनते रहते हैं।