बड़ीखबर : महबूबा कैबिनेट में आज बड़ा फेरबदल, कवीन्द्र को मिल सकती है डिप्टी सीएम की कमान

पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल में अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर आज होगा। राज्यपाल एनएन वोहरा जम्मू कन्वेंशन सेंटर में दोपहर 12 बजे नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। भाजपा के मंत्रियों में कैबिनेट से लेकर राज्य मंत्रियों में बदलाव लगभग तय है। विधानसभा अध्यक्ष कवींद्र गुप्ता को मंत्रिमंडल में अहम जिम्मेदारी मिल सकती है।

शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना, महासचिव राम माधव और केंद्रीय राज्य मंत्री डा. जितेंद्र सिंह विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। सूत्रों की माने तो उपमुख्यमंत्री डा. निर्मल सिंह ने नई दिल्ली में रविवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और महासचिव राम माधव से मुलाकात की।

इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष कवींद्र गुप्ता को नई दिल्ली बुलाया गया। इस बैठक में भाजपा के नए मंत्रियों की सूची पर मुहर लग गई है। भाजपा की तरफ से वर्तमान प्रदेशाध्यक्ष सत शर्मा समेत विधायकों में डॉ. देवेंद्र मनयाल, शक्ति परिहार, राजीव जसरोटिया, राजीव शर्मा और आरएस पठानिया नए मंत्री हो सकते हैं। वहीं डा. हसीब द्राबु के वित्त मंत्री के पद से इस्तीफे के बाद से पीडीपी कोटे से रिक्त पड़े मंत्री के पद को भी भरा जा सकता है। राज्य मंत्रिमंडल में 25 मंत्रियों की फुल स्टै्रंथ हैं, लेकिन मौजूदा समय में सरकार में 22 मंत्री ही काम कर रहे हैं।

इनमें पीडीपी की तरफ से मुख्यमंत्री समेत 13 मंत्री हैं, जबकि भाजपा की तरफ से नौ मंत्री है।  गौरतलब है कि रसाना कांड के सिलसिले में विवाद के बाद भाजपा के दो मंत्रियों चंद्र प्रकाश गंगा और लाल सिंह से इस्तीफे लिए गए थे। बाद में कुछ और चेहरों को बदलने के लिए भाजपा नेतृत्व ने सभी मंत्रियों से इस्तीफे ले लिए थे। राज्य मंत्रिमंडल के पुनर्स्थापन पर जम्मू और कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा कि भूमिका बदलने के लिए पार्टी का फैसला था। उस फैसले के साथ आगे बढ़ते हुए मैंने कदम बढ़ाया। सरकार ने तीन साल तक अच्छा काम किया है। मुझे यकीन है कि वे बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे

मंत्रिमंडल के पुनर्स्थापन पर कविंद्र गुप्ता ने कहा कि पार्टी ने मुझे 3 साल बाद बदलाव लाने की ज़िम्मेदारी दी। मैं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों और कार्यों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा। हमने लोगों के जनादेश के बाद गठबंधन में प्रवेश किया था। मुझे उम्मीद है कि यह उनके लिए काम करता रहता है