पैरो की एड़ियों को चमकदार बनाते है ये तेल

अक्सर सर्दियों के मौसम में हमारे पैरो की एड़ियां फट जाती है, इसका कारण इस मौसम में  हवा में आयी नमी की कमी होता है, पूरी तरह से नमी ना मिल पाने के कारण पैरो की एड़ियां ड्राई होकर फटने लगती है,इसलिए सर्दियों के मौसम में जिस तरह से हमारे चेहरे को देखभाल की जरुरत पड़ती है उसी तरह से पैरों और हाथों को भी देखभाल की आवश्यकता पड़ती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तेलों के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपकी फ़टी एड़ियां मुलायम हो जाएगी और साथ ही इनमे चमक भी आएगी.

1- सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल एजेंट्स मौजूद होते हैं जो पैरों की एड़ियों में पाए जाने वाले  टॉक्सिंस को दूर करने में सहायक होते है जिसकी वजह से एड़ियों की बेजान त्वचा में जान आ जाती है, इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से सरसो के तेल में अपने मॉस्चराइज़र को मिलाकर अपने पैरों की एड़ियों पर लगायें. ऐसा करने से आपकी फ़टी एड़ियां ठीक हो जाएगी,

2- स्किन के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, पैरो की एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए नियमित रूप से अपने पैरो की एड़ियों की मालिश नारियल के तेल से करे, नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में  कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो त्वचा को अन्दर से पोषण प्रदान करते हैं और इसे बाहर से चमकीला बनाते हैं. 

3- जैतून का तेल भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है, नियमित  रूप से जैतून के तेल से अपने पैरों की  मसाज करें और अपने पैरों को चमकीला और नरम बनायें.